Saturday, August 4, 2018

अन्तिम सत्य Last truth

एक बहुत बड़ा हस्त रेखा विशेषज्ञ था उसकी बातें इतनी सटीक बैठती थी की दुर दुर तक उसके नाम के चर्चे थे

उसको लोगों के हाथों की रेखाएँ देखने का इतना जुनून था की वह कई बार ...मरे हुऐ लोगों के हाथ भी .....उनके शव ...क़ब्र से निकलवा कर देख चुका था की हस्त रेखाओं के हिसाब से ...उन्हौने पुरी उम्र जी या नही।

एक दिन उसका भी समय आ गया ...उसने अपने मरने की भी पहले से ही भविष्यवाणी कर रखी थी जिसके हिसाब से अब कुछ ही समय शेष रह गया था
लोगो ने उससे अनुरोध किया ..आप बहुत बडे विद्वान हैं आपके साथ ही आपका ज्ञान भी चला जायेगा

कृपया जाने से पहले कुछ रहस्य कोई गूढ़ बात तो बताकर जाइये जिससे हमारा भी कुछ तो भला हो सके हम भी इस रहस्य को समझ सके कुछ तो ज्ञान देकर जाइये

उस हस्त रेखा विशेषज्ञ  ने बड़ी विचित्र बात कही जिसपर विश्वास करना मुश्किल था उसने कहा ..मेरे पास बताने के लिए कुछ नही है ....क्यों की ...आज भी मैं वही खड़ा हुँ जहाँ से मैने शुरू किया था।

कई बार जब मैं अपने आपका विश्लेषण करता हुँ तो स्वयं को भी उस हस्त रेखा विशेषज्ञ की जगह ही पाता हुँ।
मैं जानता हुँ की वास्तु से क़िस्मत बदली जा सकती है पर ये भी जानता हुँ की वास्तु मानता वही है जिसकी क़िस्मत सच मैं बदलने वाली हो


मैं सिर्फ निमित मात्र हुँ ना मैं किसी के भाग्य को बना सकता हुँ और ना ही बिगाड़ सकता हुँ।
यही अंतिम सत्य है .......यही प्रारंभ है और यही अंत है
साभार
Related topics-

● एक प्रेरक बोध कथा A motivational perception story

● स्वामी विवेकानंद की कुछ सफलतादायक बातें Some of Swami Vivekananda's Successful Things

● चित्त या मानसिक अवस्था के रूप Form of mental or mental condition

● एक प्रश्न एक कहानी A question a story

No comments:

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त Mantra theory for suffering peace

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त  Mantra theory for suffering peace संसार की समस्त वस्तुयें अनादि प्रकृति का ही रूप है,और वह...