Pages

Tuesday, April 25, 2017

स्वामी विवेकानंद की कुछ सफलतादायक बातें Some of Swami Vivekananda's Successful Things

स्वामी विवेकानंद की कुछ सफलतादायक बातें  Some of Swami Vivekananda's Successful Things


स्वामी विवेकानंद की ऐसी ही नौ उक्तियों के बारे में जिन्हें अपना कर आप किसी भी व्यापार में सफलता पा सकते हैं-
Regarding Swami Vivekananda's similar nine utterances, which you can achieve success in any business -


(1) एक विचार लो। उस विचार को अपना जीवन बना लो। उसके बारे में सोचो उसके सपने देखो, उस विचार को जियो, अपने मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, शरीर के हर हिस्से को उस विचार में डूब जाने दो, और बाकी सभी विचार को किनारे रख दो। यही सफल होने का तरीका है।

(2) ये कभी भी मत सोचो कि आत्मा के लिए कुछ भी असंभव है। ऐसा सोचना सबसे बड़ा पाखण्ड है। यदि कोई पाप है, तो केवल यही पाप है - कि तुम कहते हो, तुम कमजोर हो या दूसरे कमजोर हैं।

(3) व्यापार व्यापार होता है, यह कोई बच्चों का खेल नहीं है। व्यापार में सब कुछ तुरंत करना चाहिए। जरा सी देर और ढील व्यापार को खत्म कर देती है।

(4) हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है, इसलिए इस बात का ध्यान रखिए कि आप क्या सोचते हैं। शब्द गौण हैं, विचार रहते हैं, वे दूर तक यात्रा करते हैं।

(5) कुछ सच्चे, ईमानदार और उर्जावान पुरुष और महिलाएं, जितना कोई भीड़ एक सदी में कर सकती है उससे अधिक एक वर्ष में कर सकते हैं।

(6) शारीरिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक रूप से जो कुछ भी कमजोर बनाता है, उसे ज़हर की तरह त्याग दो।

(7) एक समय में एक काम करो, और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमे डाल दो और बाकी सब कुछ भूल जाओ।

(8) किसी पर भी आरोप प्रति आरोप न करें। आप किसी की मदद के लिए हाथ बड़ा सकतें हैं तो ऐसा अवश्य करें। और उन्हें अपने-अपने रास्ते पर चलने दें।

(9) अगर धन दूसरों की भलाई करने में मदद करे, तो इसका कुछ मूल्य है। अन्यथा, ये सिर्फ बुराई का एक ढेर है, और इससे जितना जल्दी छुटकारा मिल जाए उतना बेहतर है।

Releted Post-

जीवन मे उन्नति हेतु कुछ उपाय Some Tips for Advancing Life

No comments:

Post a Comment