Wednesday, December 11, 2013

मूलांक और प्रेम अभिव्यक्ति Radix and love expression

जिस तरह मेष आदि लग्नों में जन्म लेने का अपना-अपना फल है। ठीक उसी तरहअंक हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र मे अपना महत्व रखते हैं ।

यह अंक जन्म तारीख(मूलांक ) के रूप मे हर व्यक्ति के जीवन मे कुछ ना कुछ प्रभाव अवश्य डालतें हैं। यहाँ हमने मूलांक द्वारा प्रेम संबंधो पर प्रकाश डालने का प्रयास किया हैं । 

मूलांक 1 –इस मूलांक के जातक स्थिर मन व स्थिर प्रकृति के कारण पहली नज़र मे प्रेम प्रदर्शित नहीं करते बल्कि पूर्ण संतुष्ट होने पर ही बात आगे बढ़ाते है। यह अटूट प्रेम व जीवन भर प्रेम को निभाने पर यकीन करते हुए शारीरिक सौन्दर्य के मुक़ाबले विचारो को अधिक महत्व प्रदान करते हैं । 

 मूलांक 2 –इस मूलांक के जातक चंचल मन व स्वभाव से कल्पनाशील होने के कारण कई बार एक तरफा प्रेम कर बैठते हैं जिस कारण बदनाम भी हो जाते हैं अत्याधिक भावुकता व त्यागी स्वभाव के चलते प्रेम मे ज़्यादातर असफल होते हैं । 

 मूलांक 3 -इस मूलांक के जातक अनुशाशन व आदर्शवादी प्रकृति के होने के कारण प्रेम अभिव्यक्ति सोच समझकर करते हैं । प्रेम मे स्थायित्व चाहने के कारण अपने प्रेम को विवाह मे बदलना पसंद करते हैं । 

मूलांक 4 –इस मूलांक के जातक प्रेम मे पड़ने से पहले किसी भी प्रकार का सोच विचार करना पसंद नहीं करते बस पहली नजर मे ही प्रेम कर बैठते हैं । इनका प्रेम ऊंच-नीच,अमीर- गरीब,सुंदरता इत्यादि पर विचार ना कर दार्शनिकता लिए हुए होता हैं जिस कारण यह प्रेम मे धोखा खा जाते हैं । 

 मूलांक 5 –इस मूलांक के जातक व्यापारिक प्रकृति व लेखक हृदय के होने के कारण प्रेम के लिए ज़्यादा उत्साही नहीं होते बल्कि प्रेमी के विचार व कला से ज़्यादा प्रभावित होते हैं ।प्रेम अभिव्यक्ति कविता व शायरी के रूप मे करना पसंद करते हैं । 

 मूलांक 6-इस मूलांक के जातक कलाप्रिय,सौन्दर्य प्रेमी व आधुनिक विचारो के होते हैं अपने प्रेम मे सौंदर्यता देखने पसंद करते हैं इसलिए खूबसूरत प्रेमी की चाह रखते हैं अपने मे ग़ज़ब का आकर्षण लिए हुए यह जातक भावुक होने के कारण प्रेम का इजहार अलग ढंग से करना पसंद करते हुये ऐश्वर्यपूर्ण जीवन जीना चाहतें हैं। 

 मूलांक 7-इस मूलांक के जातक कल्पनाओ की दुनिया मे जीने वाले,घूमने फिरने के शौकीन व भावुकता लिए हुए होने के कारण प्रेम करने के लिए ही पैदा हुये होते हैं ।यह प्रेम मे पहल स्वयं करते है परंतु प्रेम अभिव्यक्ति देर से करते हैं जिस कारण इनका प्रेम जितनी तेजी से आरंभ होता हैं उतना ही तेजी से समाप्त भी हो जाता हैं प्राय एक से ज़्यादा प्रेम संबंध बनाते हैं । 

मूलांक 8-यह मूलांक वाले जातक गंभीर,एकांकी व उदासीन प्रकृति के होने के कारण बहुत देर से प्रेम अभिव्यक्ति करते हैं जिस कारण गुप्त प्रेमी कहलाते हैं अपने साथी से प्रेम की पहल की अपेक्षा रखते हुए सादा जीवन ऊंच विचार मे विश्वास रखते हैं व एक ही साथी से जुड़ा रहना चाहते हैं । 

 मूलांक 9 -इस मूलांक के जातक साहसी,उग्र,जल्दबाज़ व आक्रामक होने के कारण पहली मुलाक़ात मे ही प्रेम अभिव्यक्ति करना पसंद करते हैं जिस वजह से कई बार इन्हे नाकामयाबी या बदनामी प्राप्त होती हैं| अपने प्रेम निवेदन को अस्वीकार प्राप्ति होने पर प्रेमी को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ।अपनी इस प्रकार की आदतों के कारण बहुत कम ही अपने प्रेम को विवाह मे तब्दील कर पाते हैं ।


Releted topics-



No comments:

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त Mantra theory for suffering peace

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त  Mantra theory for suffering peace संसार की समस्त वस्तुयें अनादि प्रकृति का ही रूप है,और वह...