Wednesday, January 1, 2020

नववर्ष की शुभकामनाएं Happy New Year

नववर्षं शुभं भूयात् सदानन्दकरं चिरम् ।
आरोग्यमायु: कीर्तिश्च लक्ष्मीश्च लसतां गृहे ।।

नववर्ष मंगलकारी हो, सदा आनंद प्रदान करनेवाला हो। आप के घर में आरोग्य, आयु, कीर्ति और लक्ष्मी का चिरकाल तक वास हो।। 

न भारतीयो नव संवत्सरोयं
     तथापि सर्वस्य शिवप्रद: स्यात् ।
यतो धरित्री निखिलैव माता
     तत: कुटुम्बायितमेव विश्वम् ।।

यद्यपि यह नव वर्ष भारतीय नहीं है, तथापि सबके लिये कल्याणप्रद हो; क्योंकि सम्पूर्ण विश्व हमारा कुटुम्ब ही तो है !

भले ही हमारा नववर्ष प्रतिपदा से प्रारंभ होता है, पर अनेकता में एकता वाली संस्कृति को आत्मसात कर विश्व बंधुत्व की भावना को अंगीकार कर हम सत्य सनातन धर्म को मानने वाले आंग्लभाषा के नववर्ष पर भी एक दूसरे के साथ शुभकामनाओं का आदान- प्रदान करते हैं। हर वर्ष पर इस बार भी हम लोग तमाम नए संकल्प व अग्रिम योजनाएं बनाएंगे। प्रयास करेंगे कि हम उन्हें कार्यरूप में भी परिणित करें। 
पहली योजना तो यह है कि हम मनुष्य  बनाने का प्रयास करेंगे, यानि जिस राम राज्य की बात संत प्रवर तुलसीदास जी महराज ने श्री रामचरितमानस में की ‘ *बयरू न करू काहू सम कोई, राम प्रताप विषमता कोई’,,* ,, यानि मैं संकल्प लेता हूं कि मनसा, वाचा कर्मणा आज से मेरा किसी के प्रति कोई भी राग, द्वेष, बैर का भाव नही रहेगा।

दूसरा संकल्प यह है कि मुश्किलों का सामना हंसते हुए करूंगा ,,,, क्योूकि प्रारब्ध की खूबसूरती के कारण जीवन पथ पर मुश्किलें तो आएंगी ही, उनका सामना किसी प्रकार करना है, यह हमें सोचना है । 

तीसरा संकल्प प्रभु से प्रार्थना कि "वह शक्ति हमें दो दयानिधे कर्तव्य मार्ग पर डट जाएं, परसेवा में उपकार में हम अपना जीवन सफल बना जाएं" । 

"सूर्य संवेदना पुष्पे:, दीप्ति कारुण्यगंधने ।
लब्ध्वा शुभम् नववर्षेअस्मिन् कुर्यात्सर्वस्य मंगलम्" ।।

जिस तरह सूर्य प्रकाश देता है, संवेदना करुणा को जन्म देती है, पुष्प सदैव महकता रहता है, उसी अंग्रेजी  नव वर्ष आपके लिए हर दिन, हर पल के लिए मंगलमय हो।
जीवन पथ पर नव वर्ष मान-सम्मान, यश, कीर्ति, सुख शांति के साथ उन्नतिशील वर्ष हो।यह वर्ष आपके जीवन मे आपार सुख समृद्धि, संपन्नता लेकर आये ।  
यह पावन पर्व आपके जीवन को प्यार मोहब्बत खुशी उमंग उत्साह सफलता सौहार्द आदि से भर दे ! इसी मंगलकामनाओ के साथ, ईश्वर आपको प्रातः काल  की प्रथम  किरण से प्रारंभ  होने वाले नूतन वर्ष  में  सुख , शांति, शक्ति, सम्पत्ति, स्वरुप, संयम, सादगी, सफलता, समृध्दि, साधना, संस्कार, और  स्वास्थ्य प्रदान करें ।               

सर्वे  भवन्तु  सुखिनः  सर्वे  सन्तु  निरामयः।
सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद्दु:खभाग्भवेत।।

Related topics-

● नववर्ष 2020 और पञ्चतत्व नवग्रह गायत्री New Year 2020 and Panchatattva Navagraha Gayatri

No comments:

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त Mantra theory for suffering peace

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त  Mantra theory for suffering peace संसार की समस्त वस्तुयें अनादि प्रकृति का ही रूप है,और वह...