Friday, February 8, 2019

जानें अपने शत्रु को उसकी राशि अनुसार Know your enemy according to its amount


ज्योतिष में मनुष्यों के व्यक्तित्व और स्वभाव को बारह भाग अर्थात राशियों में विभाजित किया गया है। यह राशियां उसके स्वभाव के कई राज़ खोलती है। तो इसी के आधार पर जानते हैं कि आप अपने दुश्मन या किसी व्यक्ति से किस प्रकार से बदला लेते हैं?
या फिर आपका दुश्मन आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है?
यह सारी जानकारी इन्हीं राशियों के द्वारा प्राप्त की जा सकती है।
जानें आपका दुश्मन कैसा है?
Learn how is your enemy?
विरोधी व्यक्ति के नाम या जन्म राशि /लग्न के आधार पर इस लेख को पढ़कर आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि जिस व्यक्ति से आपका  विरोध है वो आपसे बदला लेने के लिए किस हद तक जा सकता है। ताकि आप पहले से ही उससे बचने के लिए खुद को तैयार कर सकें।
मेष राशि
मेष राशि के जातक मंगल ग्रह का प्रतीक माने जाते हैं जो अपने आप में  एक क्रूर और विनाशकारी ग्रह के रूप से जाना जाता है। तो यदि आपका दुश्मन इसी राशि चिन्ह से संबंध रखता है तो थोड़ा ध्यान रखें।
क्योंकि मेष राशि वाले यदि गुस्सा करने या बदला लेने पर आते हैं तो वह कुछ सोचते समझते नहीं हैं। बस वही करते हैं जो उस समय उनको सबसे ज्यादा सही लगता है। किसी से बदला लेने के लिए ये किसी भी हद तक जा सकते हैं।
वृष राशि
इस राशि चिन्ह वाले व्यक्ति बातों को हमेशा ही अपने दिल तथा दिमाग में बसा कर रखने के लिए जाना जाता है। यह ना तो किसी द्वारा मिला स्नेह भूलते हैं और ना ही किसी अन्य द्वारा दिया गया दर्द भुला पाते हैं। लेकिन बदला लेने के मामले में ये तुरंत नहीं तो कुछ समय के बाद प्रतिक्रिया जरूर करते हैं। क्योंकि ये अपने तेज़ दिमाग का इस्तेमाल कर पहले एक योजना बनाते हैं और फिर उसे आज़माते हैं।इनका बदला लेने का अंदाज कुछ अलग ही होता है।
मिथुन राशि
यदि आपका दुश्मन मिथुन राशि से संबंध रखता है तो हो सकता है कि वह आपकी गलती को माफ कर दे और आप पर किसी प्रकार का वार ना करे। क्योंकि मिथुन राशि वाले लोग ज्यादातर मामलों में या तो किसी के किए गए गुनाह को धीरे-धीरे भुला देते हैं या फिर समय आने पर खुद ही मन ही मन उन्हें माफ कर देते हैं। बहुत कम ऐसा होता है कि वे बदले की भावना से किसी पर वार करें।
कर्क राशि
यह एक ऐसी राशि है जो आपको बदला लेने का सही अर्थ समझा सकती है। जी हां, यदि आपका दुश्मन कर्क राशि का है या फिर जिसे आपने दुख पहुंचाया है उसका नाता कर्क राशि से है तो पहले ही खुद को तैयार कर लें। क्योंकि एक कर्क राशि का जातक यदि दिल से किसी को प्रेम कर सकता है तो उतनी ही कठोर भावना से वह किसी से बदला भी ले सकता है।आप सोच भी नहीं सकते कि उसके द्वारा किया हुआ प्रहार आप पर कितना भारी पड़ सकता है। तो सम्भव हो तो इस राशि के जातकों से विरोध न करें तो आपके लिए बेहतर होगा।
सिंह राशि
अपनी राशि के चिन्ह की तरह ही यह जातक काफी गुस्से वाले तथा गर्व से भरपूर होते हैं। जिस प्रकार से एक सिंह किसी को छोटी सी भी गलती के लिए माफ नहीं करता।  ठीक उसी प्रकार से सिंह राशि के जातक को यदि किसी से धोखा मिले तो वह गुस्से की सुनामी ला सकता है। तो यदि आपके दोस्तों की सूची में कोई ऐसा दोस्त है तो कभी उसे परेशान ना करें, क्योंकि यदि उसने आपसे बदला लिया तो अगली बार उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए भी आपके हाथ कांप उठेंगे।
कन्या राशि
यह एक ऐसी राशि है जो बदला लेने के संदर्भ से कुछ ठंडे मिजाज़ की है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वे मिथुन राशि के जातकों की तरह चुपचाप एक कोने में बैठ जाएंगे। वे वार तो करेंगे लेकिन उसमें बुरे शब्दों या शस्त्रों का उपयोग शायद ही हो। वे आपको दिल से बदले की भावना का एहसास करवा सकते हैं ताकि आप सामाजिक नहीं तो निजी रूप से रोने पर मजबूर हो जाएंगे।
तुला राशि
अपने राशि चिन्ह की तरह ही तुला राशि बुराई की बजाय अच्छाई का प्रतीक माना गया है। लेकिन यदि किन्हीं कारणों से वह हताश होकर किसी से बदला लेने की ठान भी लें तो उनका अंदाज़ कुछ नियंत्रित ही रहता है। शायद आपको ऐसा एहसास ही ना हो कि वे आपसे बदला ले रहे हैं।
वृश्चिक राशि
यदि आप एक वृश्चिक पर पांव रख दें तो वह आपको काटने में एक पल नहीं लगाता। कुछ ऐसा ही स्वभाव है इस राशि के जातकों का। यदि आपने सच में उन्हें चोट पहुंचाई होगी तो वह आपको एक पल के लिए भी सुखी नहीं रहने देंगे। ऐसे में बेहतर तो यही होगा कि आप ना केवल अपना घर, शहर या देश बदल लें, बल्कि आप जिस ग्रह पर रह रहे हैं आपको वही बदल लेना चाहिए।
धनु राशि
धनु राशि के जातक एक सीमा तक गुस्से को नियंत्रित कर लेते हैं। यदि आप इन्हें नुकसान पहुंचाएंगे तो हो सकता है कि आप बच भी सकते हैं। लेकिन यदि इन्हें निजी रूप से बात गलत लगी तो इनकी  कठोर प्रतिक्रिया आपको हिला कर रख देगी। तो बेहतर यही है कि इन्हें ज्यादा परेशान ना करें।
मकर राशि
अन्य राशियों की तरह उसी समय नहीं, लेकिन मकर राशि के जातक बदला लेने के लिए पूरी योजना के साथ आते हैं। उन्हें किस प्रकार का दर्द दिया गया है और ठीक वैसा ही या उससे भी ज्यादा दर्द दूसरे को किस तरह से देना है, यह सारी योजना उनके दिमाग में हर समय चलती रहती है। तो ऐसे जातक काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं।
कुम्भ राशि
मिथुन राशि की तरह ही कुंभ राशि के जातक भी बदला लेने पर विश्वास नहीं करते। वे दूसरे द्वारा दिए हुए दर्द से परेशान जरूर होते हैं, इसे याद भी रखते हैं लेकिन बदला लेने का ख्याल शायद ही इनके दिल या दिमाग में कभी आता है। किन्तु किसी ने इनके साथ कितना बुरा किया है, इस बात को हमेशा याद रखते हैं और उन्हें दूसरा मौका देने से कतराते हैं।
मीन राशि
अब तक की सभी राशियों में से शायद यह एक ऐसी राशि है जिसके जातक स्वभाव में तो दिलचस्प, हंसमुख तथा लोगों से स्नेह रखने वाले होते हैं लेकिन यदि इन्हें कोई धोखा दे तो ये उसकी मौत की योजना बनाने से भी हिचकिचाते नहीं हैं। दुश्मन को तकलीफ देना और इस बात का अंदाज़ा रखना कि उनकी कौन सी हरकत कितनी तकलीफ पहुंचाएगी, यह सब कुछ  मीन राशि के जातक की खूबी है।


Related topics-

● वैवाहिक जीवन को प्रभावित करने वाले कुछ योग vaivaahik jeevan ko prabhaavit karane vaale kuchh yog

● जाने अपनी होने वाली पत्नी का व्यवहार jane apni hone vaalee patnee ka vyavahaar

No comments:

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त Mantra theory for suffering peace

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त  Mantra theory for suffering peace संसार की समस्त वस्तुयें अनादि प्रकृति का ही रूप है,और वह...