Wednesday, August 21, 2019

चाँदी के कुछ अद्भुत प्रयोग Some amazing uses of silver


चाँदी के कुछ अद्भुत प्रयोगSome amazing uses of silver

Vedic vidha


चाँदी का हमारे जीवन में विशेष महत्व है, यह एक अत्यंत शीतल,और शांतिदायक धातु है। यह ऐश्वर्य और सौभाग्य का प्रतीक मानी जाती है। जीवन में चाँदी का  प्रयोग प्राचीन काल से चला आ रहा है।
जानते हैं कि क्यों चाँदी है इतनी शुभ और महत्वपूर्ण हमारे जीवन में......

1. कर्क, वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए चाँदी का प्रयोग अच्छा परिणाम देता है लेकिन मेष, सिंह और धनु के लिए चाँदी बहुत अच्छी नहीं मानी जाती।अन्य राशियों के लिए मध्यम फलदायक है।

2. चाँदी के पात्र(The vessel) जिस घर में होते हैं वहां सुख, वैभव और संपन्नता आती है। अत: घर में पीतल, तांबा और चाँदी के ही बर्तन होना चाहिए। लोहे, प्लास्टिक या स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3. ज्योतिष में चाँदी का संबंध चंद्रमा और शुक्र से है। चाँदी शरीर के जल तत्व और कफ को नियंत्रित करती है। चाँदी के प्रयोग से मन मजबूत और दिमाग तेज होता है। साथ ही चाँदी के प्रयोग से चंद्रमा से होने वाली समस्याओं को शांत किया जा सकता है।

 4. चाँदी के ग्लास में पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है तो वहीं चाँदी के चम्मच से शहद खाने से शरीर विषमुक्त होता है। जिन लोगों को भावनात्मक परेशानियां ज्यादा हैं, वो चाँदी का प्रयोग सावधानी से करें।

5. चांदी के पात्र में केसर घोलकर माथे पर टीका लगाएं। सुख-शांति, समृद्धि और प्रसिद्धि प्राप्त होगी। यह प्रयोग गुरुवार को करें।

6. चांदी की डिबिया में जड़ : अर्क (अकोड़ा), छाक (छिला)पलाश, खैर, अपामार्ग, पीपल की जड़, गूलर की जड़ खेजड़े(शमी) की जड़, दुर्वा एवं कुशा की जड़ को एक चांदी की डिब्बी में रखकर नित्य पूजा करें। जीवन में कभी असफलता नहीं आएगी, नवग्रह शांत रहेंगे सुख सम्पत्ति की बढ़ोतरी होगी। धन लक्ष्मी प्राप्ति के टोटकों में यह टोटका अनुभूत सिद्ध प्रयोग है।

7. राहु के प्रकोप को दूर करने के लिए कम से कम 200 ग्राम ठोस चाँदी का एक हाथी बनवाएं और उसे अपने घर में कहीं उचित स्थान पर रखें। बुधग्रह अष्टम में होकर खराब प्रभाव दे रहा है तो चाँदी की नथ पहनें।

8. राहु के उपाय के लिए भोजन कक्ष में बैठकर चाँदी की थाली में भोजन करें। केतु के अशुभ स्थिति से बचाव हेतु दूध में अंगूठा डालकर उसे चूसना चाहिए। सूर्य और चन्द्र की वस्तु यथा स्वेत वस्त्र, चाँदी और तांबा दान करना चाहिए।

9 . यदि संभव हो तो हमेशा चाँदी के बर्तन में पानी पिएं। चाँदी बर्तन ना हो तो गिलास में पानी भरें और उसमें चाँदी की अंगुठी डालकर पानी पीएं। यह प्राचीन, सरल और बहुत चमत्कारी  उपाय है। इससे धन संबंधी मामलों में राहत मिलती है।

10. मेहनत करने के बाद भी फल नहीं मिल रहा है तो किसी भी सोमवार की रात जब चंद्रोदय हो जाए तो उसके बाद अपने पलंग के चारों कोनों में चाँदी की कील ठोक दें।ये कील छोटी-छोटी भी लगाई जा सकती है। इससे पैसों की समस्याएं दूर होने लगती हैं।

11. यदि आपके पास धन टिकता नहीं है तो महीने के पहले शुक्रवार को चाँदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेसर व सिंदूर को साथ रखकर भगवती लक्ष्मीजी के चरणों से स्पर्श करवाकर धन रखने के स्थान पर रख दें। निश्‍चित ही लाभ होगा।

12. यदि आपका व्यवसाय कम चल रहा है तो महीने के पहले गुरुवार को पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 गोमती चक्र, 1 चाँदी का सिक्का और 11 कौड़ियां बांधकर 108 बार इस मंत्र ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः।का जप कर अपने कार्य स्थल अथवा दुकान आदि के पवित्र स्थान में रख दें। 

13. चाँदी की कटोरी में थोड़ा सा सूखा धनिया रखकर उसमें चाँदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति रखें। इस कटोरी को दुकान या व्यवसायिक स्थल से पूर्व दिशा में रख दें तथा प्रतिदिन प्रात: अगरबत्ती जलाकर इनका पूजन करें।

14. यदि कोई रोग ठीक नहीं हो रहा हो तो गोमती चक्र लेकर चाँदी के तार में पिरोएं तथा पलंग के सिरहाने बांध दे। निश्‍चित ही लाभ मिलेगा।

15. घर के उत्तर-पश्चिम के कोण (वायव्य कोण) में सुन्दर से मिट्टी के बर्तन में कुछ सोने-चाँदी के सिक्के, लाल कपड़े में बांध कर रखें। फिर बर्तन को गेहूं या चावल से भर दें। ऐसा करने से घर में धन का अभाव नहीं रहेगा।

16. आप चाहते है अगर उच्च शिक्षा और करियर में 
प्रगति तो चाँदी का चैकोर टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें। यदि आप चाहते हैं व्यापार में प्रगति तो चाँदी का छोटा सा ठोस हाथी अपनी जेब में रखें।

17.यदि आप लड़की के विवाह में विलंब हो रहा हो तो शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार को प्रातः चाँदी की एक ठोस गोली चाँदी की ही चेन में पिरोकर उसे गंगा जल और कच्चे दूध से पवित्र करने के बाद धूप दीप दिखाएं और फिर शिवलिंग का स्पर्श कराने के बाद गले में धारण कर लें। इसके बाद वहां गरीबों को कुछ मीठा अवश्य खिलाएं।


Related Topics-



No comments:

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त Mantra theory for suffering peace

कष्ट शान्ति के लिये मन्त्र सिद्धान्त  Mantra theory for suffering peace संसार की समस्त वस्तुयें अनादि प्रकृति का ही रूप है,और वह...